Bihar Board

बिहार के सरकारी बीएड कॉलेजों की सूची List of Government B.ed college in Bihar जानिए कहां कितनी सीटें

बिहार के सरकारी बीएड कॉलेजों की सूची 2022 Sarkari b.ed colleges ki suchi

बिहार के सभी B.ed कॉलेजों में नामांकन के लिए बिहार B.ed सीईटी परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस बार BIHAR B.ED CET की परीक्षा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा लिया गया था। कॉमन एंट्रेंस एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट आने के बाद से ही परीक्षार्थी सरकारी बीएड कॉलेजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं क्योंकि सरकारी बीएड कॉलेजों में फीस काफी कम लगता है। बीएड कॉलेजों में नामांकन के लिए काउंसलिंग जल्द ही शुरू होने वाला है।मेरिट लिस्ट के आधार पर बिहार के विभिन्न सरकारी एवं प्राइवेट बीएड कॉलेजों में दाखिला लिया जा सकेगा। यहां हम आपको बिहार के सरकारी बीएड कॉलेजों की सूची देने वाले हैं।

List of Government B.Ed college in Bihar
इस पोस्ट में हम आपको बिहार के सभी Sarkari B.ed colleges ki suchi जिलावार देने वाले हैं साथ ही उन में उपलब्ध सीटों की संख्या और संबंधित विश्वविद्यालय का नाम भी बताने वाले हैं।

List of Government B.Ed college in Patna (पटना के सरकारी बीएड कॉलेजों की सूची)

Patna training College bankipur Patna- यह पटना विश्वविद्यालय के अंतर्गत आता है और यहां 100 सीटों पर नामांकन होना है(केवल छात्रों के लिए)

Women’s training College, Gandhi maidan Patna-यह पटना विश्वविद्यालय के अंतर्गत आता है और यहां 100 सीटों पर नामांकन होना है(केवल छात्राओं के लिए)

Note:-
Department of education women’s College Patna में कुल 100 सीट उपलब्ध है (सिर्फ महिलाओं के लिए)।

Government B.Ed college in Saharsa (सरकारी b.ed कॉलेज इन सहरसा)

College of teacher education Saharsa- यह BN mandal University के अंतर्गत आता है और यहां 100 सीटों पर नामांकन होगा।o

vernment B.Ed college in समस्तीपुर में सरकारी b.ed कॉलेज

Government teacher training college Samastipur Bihar यह Lalit Narayan Mithila Vishwavidyalaya के अंतर्गत आता है और यहां 100 सीटों पर दाखिला लिया जाता है।

Government B.Ed college in Bhagalpur ( सरकारी b.ed कॉलेज इन भागलपुर)

Teachers training College Bhagalpur Bihar- यह तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आता है और यहां 100 सीटों पर नामांकन होता है।

Government B.Ed college in छपरा में सरकारी b.ed कॉलेज

Government Teachers training College Chapra (Saran)- यह जयप्रकाश विश्वविद्यालय के अंतर्गत आता है और यहां 100 सीटों पर नामांकन होता है।

Government B.Ed college in Gaya (सरकारी b.ed कॉलेज इन गया)

Government Teachers training College gaya- यह Magadh University बोधगया के अंतर्गत आता है और यहां 100 सीटों पर नामांकन होता है।

Government B.Ed college in Muzaffarpur ( सरकारी b.ed कॉलेज इन मुजफ्फरपुर)

Government Teachers training College Muzaffarpur- यह भीमराव अंबेडकर बिहार यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर के अंतर्गत आता है और यहां उपलब्ध सीटों की संख्या 100 है। मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों का नामांकन लिया जाता है।
[19/07, 8:56 pm] Raju S Yadav: पटना विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले पटना ट्रेनिंग कॉलेज और विमेंस ट्रेनिंग कॉलेज पटना नामांकन के लिए सबसे ज्यादा अंकों की जरूरत होती है क्योंकि बिहार के अन्य सरकारी बीएड कालेजों की तुलना में भी यहां फीस बहुत कम है। पटना में रहकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र b.ed करने के लिए पटना ट्रेनिंग कॉलेज और छात्राएं विमेंस ट्रेनिंग कॉलेज को चॉइस में सबसे ऊपर रखते हैं। ऊपर दिए गए सभी कॉलेज बिहार के गवर्नमेंट b.ed कॉलेज है। यदि आपको लिस्ट ऑफ गवर्नमेंट b.ed कॉलेज इन बिहार के अंतर्गत आने वाला कोई कॉलेज पता है जो कि इस लिस्ट में शामिल नहीं हो सका है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।

धन्यवाद।

Bihar bed

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *